The सोयाबीन के तेल के फायदे Diaries

Wiki Article



षोषक, मोटापा कम करना, उच्च रक्त चाप से बचाव

सोयाबीन तेल और इससे बने उत्पादों में हेल्दी बालों के विकास के लिए आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। अमीनो एसिड बालों में केराटिन की मजबूत परतों को बनाने में मदद करता है जो उन्हें प्राकृतिक रूप से मजबूत करते हैं।

दिल्ली में बदमाशों ने रेडीमेड गारमेंट्स दुकानदार को मारी गोली, बचाने आए बेटों पर भी किया ताबड़तोड़ हमला

 

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)

अंकुरित सोयाबीन के अन्य फायदे इस प्रकार हैं - 

खेती-बाड़ी, बागवानी, मशीनरी, सरकारी योजनाओं बिज़नेस आईडिया, पशुपालन, लाइफ स्टाइल एग्रीकल्चर सरकारी जॉब्स, उन्नत उद्योग और कृषि विज्ञान केंद्र से सम्बंधित विश्वसनीय जानकारी सबसे पहले कृषि दिशा पर पढें.

इसे भी पढ़ें- वजन बढ़ाने के लिए डाइट प्लान

अगर नियमित रूप से इसका सेवन किया जाए तो सोयाबीन का तेल कुछ बीमारियों को रोक सकता है। उनमें से एक एनीमिया है जो शरीर में लोहे की कमी के कारण होता है । शाकाहारी लोगों के लिए सबसे ज्यादा चिंता एनीमिया है क्योंकि उनके आहार में पर्याप्त मात्रा में आयरन नहीं होता है। सौभाग्य से, हाल के शोधों से यह देखा गया है कि सोयाबीन के तेल में वास्तव में उच्च स्तर का लोहा होता है। इसलिए शाकाहारियों को फिर से चिंता करने की ज़रूरत नहीं है कि उन्हें यह कहाँ मिलेगा क्योंकि वे सोयाबीन तेल के साथ टेम्पे को भून सकते हैं। इसमें मौजूद आयरन फेरिटिन के रूप में होता है जिसे शरीर आसानी से अवशोषित कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है.

दूसरी ओर खाद्य तेल के दाम में मामूली वृद्धि से भी परेशानी बढ़ जाती है, जबकि प्रति व्यक्ति दूध खपत मात्रा की तुलना में खाद्य तेल की खपत बेहद मामूली है। खाद्य तेल Source के मुकाबले दूध एवं दुग्ध उत्पादों की खपत कहीं छह-सात गुना ज्यादा है।

सोयाबीन तेल में निहित फाइटोएस्ट्रोजन, जो शरीर के अंदर एस्ट्रोजेन स्तर को बनाए रखने में सक्षम है, स्तन और पेट के कैंसर के विकास के जोखिम को भी रोकता है । शोध से पता चलता है कि यूरोप की महिलाओं की तुलना में एशियाई महिलाओं में स्तन और पेट के कैंसर का खतरा कम होता है। यह यूरोपीय लोगों की तुलना में एशियाई लोगों द्वारा सोयाबीन तेल और सोयाबीन के अन्य उत्पादों की नियमित खपत के कारण है।

त्वचा को जवां बनाए रखने और उसे पोषण देने में भी सोयाबीन तेल मददगार साबित हो सकता है.

अचार

Report this wiki page